शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए 'टीचर्स हेल्प डेस्क' गठित, सात पटल पर तैनात किए गए नोडल अधिकारी


Kausambi News: शिक्षकों की समस्याओं का त्वरित और प्राथमिकता के आधार पर समाधान अब संभव हो सकेगा। इसी उद्देश्य से शुक्रवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) कार्यालय में 'टीचर्स हेल्प डेस्क' का गठन कर दिया गया है। इस हेल्प डेस्क को सात अलग-अलग पटलों में बांटा गया है, जिन पर 11 कर्मचारियों को नोडल और सह-नोडल अधिकारियों के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जिले के 1091 बेसिक स्कूलों सहित सहायता प्राप्त व मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की शिकायतों को प्रभावी ढंग से सुनने और सुलझाने के लिए यह पहल की गई है।

सभी प्रकार की समस्याओं के लिए नियुक्त अधिकारी
समस्त शिक्षकों की सामान्य समस्याओं और सुझावों के निस्तारण के लिए खंड शिक्षाधिकारी राजीव प्रताप सिंह, प्रमोद कुमार और नसरीन फारूकी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

विशेषज्ञता आधारित पटल और अधिकारी

  • स्थानांतरण, विभागीय कार्रवाई, वेतन, टीसी, आरटीआई आदि: अनिल कुमार मिश्रा, अभिषेक पांडेय, नीरज कुमार
  • प्रशिक्षण, शिक्षामित्र, अनुदेशक संबंधित समस्याएं: धर्मनाथ (जिला समन्वयक, प्रशिक्षण)
  • बालिका शिक्षा से जुड़ी समस्याएं: योगेश तिवारी (जिला समन्वयक, बालिका)
  • वित्तीय समस्याएं व पीएफएमएस: लेखाकार श्यामबाबू
  • मानदेय व भुगतान: सहायक लेखाकार सुनील कुमार मिश्र
  • मानव आपदा पटल: विकास मौर्य

बीएसए कमलेंद्र कुशवाहा ने बताया कि सभी संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को स्पष्ट दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने सख्त चेतावनी दी कि शिक्षकों की शिकायतों का निष्पक्ष और समयबद्ध समाधान सुनिश्चित किया जाए। किसी भी स्तर पर लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

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इस नई व्यवस्था से शिक्षकों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए एक सुनिश्चित और जवाबदेह मंच मिलेगा, जिससे कार्य में पारदर्शिता और विश्वास दोनों को बल मिलेगा।

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