UP Police Constable Exam Pattern 2024: पेन और पेपर मोड में होगी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा, जारी हुआ एग्जाम पैटर्न



Utter Pradesh Police Constable Exam Pattern 2024 Out : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की परीक्षा को 17 फरवरी और 18 फरवरी को पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा निर्धारित की गई है। वहीं 17-18 को होने वाला यह इग्जाम परीक्षा पेन और पेपर मोड अर्थात ऑफ लाइन आधारित किया गया है। ग़लत उत्तर देने पर 0.5 अंक की माइनस मार्किंग निर्धारित की गई है। आपको बता दें कि इस परीक्षा में हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और रीजनिंग से सम्बंधित प्रश्न होंगे I इस परीक्षा में अंक नार्मलाइजेशन का प्रावधान भी होगा.

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का परीक्षा पैटर्न

उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के माध्यम से 60,200 पदों पर भर्ती की जाएगी। यह परीक्षा 17 और 18 फरवरी 2024 को आयोजित की जायेगीI उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा के लिए 7 फरवरी को अपनी आधिकारिक Website पर परीक्षा का पूरा पैटर्न जारी कर दिया गया है I पैटर्न की बात करें तो इस परीक्षा में हिंदी, गणित, रीजनिंग और सामान्य ज्ञान से 150 प्रश्न पूछें जायेंगे जो 300 अंकों के होंगेI इस परीक्षा में 0.5 अंकों की नकारात्मक मार्किंग (minus marking) निर्धारित की गई है।

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पैटर्न (UP Police Constable Exam Pattern 2024)

  • भर्ती परीक्षा का आधार माध्यम पेन और पेपर ओएमआर होगा। परीक्षा लिखित वस्तुनिष्ठ आधारित होगी। परीक्षा की अवधि 2 घंटा निर्धारित की गई है। वस्तुनिष्ठ परीक्षा 300 अंकों की होगी, जिसमें 150 प्रश्न होंगे।
  • ‌प्रत्येक प्रश्न 4 वैकल्पिक उत्तरों के साथ होगा। परीक्षार्थी को सही उत्तर चुनकर ओएमआर शीट पर पेन से गोला करना होगा।
  • ‌प्रश्न का सही उत्तर देने के लिए 2 अंक निर्धारित किया गया है।
  • ‌अगर परीक्षार्थी गलत उत्तर देता है तो उसके लिए नकारात्मक मार्किंग का प्रवधान किया गया है। अगर आप किसी प्रश्न का एक से अधिक उत्तर देते हैं या ग़लत उत्तर देते हैं तो उसे 0.5 नकारात्मक अंक दिए जाएंगे।
  • ‌पेन का चयन छात्रों को करना होगा, ओएमआर शीट को भरने के लिए नीचे बाॅल या काले पेन का प्रयोग करना होगा।
  • ‌सामान्य हिन्दी को छोड़ दें तो परीक्षा में सभी प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में होंगे।
  • ‌पाली के हिसाब से प्रत्येक पाली के प्रश्न अलग अलग होंगे। इन प्रश्नों के लिए नाॅर्मलाइजेशन की प्रणाली अपनाई गई है।
परीक्षार्थी परीक्षा पैटर्न से जुड़ी जानकारी नीचे टेबल के माध्यम से चेक कर सकते हैं