बालों को करते हैं कलर ? तो जान लें ये बड़े नुकसान । Side Effects of Hair Color

Side Effects of Hair Color: आजकल बाल सफ़ेद होने पर या फिर बालों को फ़ैशन अनुसार करने के लिए बालों पर कलर लगाया जाता है। पहले के समय में जब व्यक्ति का बुढ़ापा आता था तब उसके बाल सफ़ेद होते थे, लेकिन आजकल के समय में बच्चे से लेकर नौजवान तक के बाल सफ़ेद हो जा रहें हैं। कई लोग फैंसन और स्टाइलिश दिखने के लिए तथा कई लोग अपने सफेद बालों को काला करने के लिए हेयर कलर का उपयोग करते हैं। हेयर कलर करना तो आजकल का ट्रेंड बन गया है। आजकल तो लोग अपने प्रोफेशन के हिसाब से बालों को कलर करवाते हैं। लेकिन क्या बालों को कलर करना सही है, फैशन और स्टाइल के लिए लोग बालों को कलर तो करवा लेते हैं लेकिन यह भूल जाते हैं कि बालों के फैशन का खामियाजा आपकी त्वचा और सेहत को भुगतना पड़ता है। इन सभी नुकसान से बचने के लिए आपको बालों के लिए सही रंग चुनना और उस रंग को बालों पर सही ढंग से लगाना आना चाहिए।


हेयर कलर और डाई के साइड इफेक्ट्स (Side effects of hair color and dye) -


एलर्जी (Allergies)

बालों में कलर और हेयर डाई लगाने से ज्यादातर लोगों में एलर्जी की समस्या दिखती है। जो लोग जितना ज्यादा बालों को कलर करते हैं या फिर डाई का बालों में इस्तेमाल करते हैं उनमें एलर्जी की समस्या अधिक देखी जाती है। 

बालों का झड़ना (hair fall)

कई लोगों के बाल झड़ते हैं पर वह समझ नहीं पाते कि आखिर बाल क्यों झड़ रहें हैं। ज्यादातर लोगों में ऐसा देखा गया है कि जो लोग बालों में डाई या कलर करते हैं उनके बाल जल्दी झड़ने लगते हैं क्योंकि डाई या हेयर कलर में अमोनिया पाया जाता है जोकि बालों के बहुत ही हानिकारक होता है। जो लोग हमेशा हेयर कलर करते हैं उनमें ऐसी समस्या ज्यादा देखने को मिलती हैं। 

आंखों से जुड़ी समस्याएं (eye related problems)

अगर आप सोच रहे हैं कि हेयर कलर करने से सिर्फ सिर की त्वचा को नुक़सान पहुंचेगा तो ध्यान दें, हेयर कलरिंग करने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। आपको आंखों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

हेयर कलर से बाहरी त्वचा को नुकसान (Damage to outer skin due to hair color)

बालों को कलर करने से ये जरूरी नहीं है कि सिर्फ बालों को या सिर्फ सिर की त्वचा को नुक़सान होगा। बल्कि आपको जानना चाहिए की बालों को रंगने से सिर की त्वचा के साथ ही खुजली, काले धब्बे, एलर्जी या फिर इसका असर शरीर के अन्य हिस्सों पर भी दिख सकता है।

हेयर कलर खरीद से पहले इन बातों पर दें ध्यान (Pay attention to these things before buying hair color)

आप जब डाई या हेयर कलर खरीदने जाते हैं तो खरीदने से पहले चेक करें कि उसमें पीपीडी नामक केमिकल की मात्रा कम से कम मात्रा में हो। आप अपने बालों के लिए हेयर कलर त्वचा की बनाकर या अपने बालों का रंग देखकर खरीदें। अच्छे हेयर कलर या डाई को चुनकर खरीदें जिससे वह आपके व्यक्तित्व के साथ साथ बालों पर सूट करें। शरीर को स्मार्ट बनाने में बालों का अहम योगदान होता है।

आप बालों में डाई या कलर करने से पहले कान के पीछे या फिर किसी त्वचा के हिस्से पर कलर लगाकर चेक कर सकते हैं, ताकि इसका असर पहले ही पता चल जाए।