कपड़े पर लगे जंग के दाग को छुटाने के आसान घरेलू उपाय, इस सस्ती चीज से करें धुलाई, नहीं दिखेगा जरा भी दाग | Remove Rust Stains From Clothes

Easy Home Remedies To Remove Rust Stains From Clothes: कई बार हम कपड़े को किसी लोहे के सामान के ऊपर रख देते हैं या फिर टांग देते हैं, जिसके कुछ ही समय बाद उस कपड़े में जंग के दाग़ लग जाते हैं, जिसे छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है ऐसे कपड़े खासकर जिसपर लोहे का जंग लगा हो वो कपड़े काफी रगड़ने पर भी साफ नहीं होते। ऐसे दाग ज्यादातर हल्के रंग के कपड़े या फिर सफेद कपड़ों पर लगते हैं। किसी भी कपड़े के रखरखाव में यदि थोड़ा सा लापरवाही हो जाए तो कपड़ों में कई तरह के परेशान करने वाले दाग लग जाते हैं। खासकर ऐसे दाग़ जब नए कपड़ों में लग जाएं तो उसे हटाने की चिंता हर किसी को होती है, क्योंकि कपड़ों पर लगा दाग उसे पहनने के लायक़ नहीं छोड़ता। ऐसे दाग आफिस या स्कूल जाने वाली ड्रेस पर जल्दी लगते हैं, क्योंकि अगर आप पसीने में भीगकर बाहर से आएं और कपड़े को निकालकर लोहे के ऊपर रख दें तो जंग जल्दी पकड़ लेता है और ऐसे दाग़ से बहुत दिक्कत होती है। कई बार ड्राई क्लीन से भी ऐसे दाग़ नहीं हटते, इन जिद्दी दागों को हटाने के लिए आप नीचे बताए गए आइडिया का उपयोग कर सकते हैं:

कपड़े से दाग हटाने के लिए, सबसे पहले करें ये काम

अगर आप कपड़े पर लगे जंग के जिद्दी दाग को हटाने जा रहें हैं तो सबसे पहले जंग लगे कपड़े को 10-15 मिनट गर्म पानी में भिगोकर छोड़ दें। गर्म पानी से जंग का दाग साफ्ट मुलायम हो जाएगा और कपड़े को साफ करने में आसानी होगी।

कपड़े पर लगे दाग को इस चीज से रगड़ें

पानी में भिगोय कपड़े के 10-15 मिनट होने के बाद अच्छे से निचोड़ लें, उसके बाद दाग़ के ऊपर नींबू, पानी और बेकिंग सोडा के सेल्यूशन से आराम से घिसें, कपड़ों के दाग़ के लिए नींबू और बेकिंग सोडा क्लींजिंग का काम करता है। इस इंग्रीडिएंट का उपयोग ज्यादातर साफ-सफाई के लिए किया जाता है खासकर किचन में सफ़ाई के लिए इसका बड़े स्तर पर यूज किया जाता है।


10 मिनट में गायब हो जाएगा कपड़े का दाग

आपको अब दाग के ऊपर डिटर्जेंट पाउडर डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ देना है, जिसके बाद इसके ऊपर हल्का - हल्का विनेगर डालते हुए ब्रश की सहायता से दाग को साफ करना है। इतना कुछ करने के बाद आप देखेंगे कि दाग पूरी तरह से साफ हो रहा है। इसके बाद आप बारी बारी कपड़ों को सुखा दें, ध्यान रखें कि लाइट कलर के कपड़ों को हैंगर पर सुखाएं, जिससे दाग लगने का कोई खतरा नहीं होता।