Himachal Tomato Farmer karodpati: टमाटर बेचकर किसान ने कमाए 1 करोड़ 10 लाख रुपए

मंडी: टमाटर के लाल होने के बाद हिमाचल प्रदेश का एक किसान मालामाल हो गया है। जी हां टमाटर नें हिमाचल प्रदेश के एक किसान को करोड़पति बना दिया है। किसान को इस महंगाई में टमाटर बेचकर जो फायदा हुआ है वो कम टमाटर बेचकर भी पिछले साल की कमाई का दोगुने से भी ज्यादा है।


देशभर में टमाटर की टीम पर बढ़ने से जनता के खाने का जायका बिगड़ गया है। इसकी महंगाई ने लोगों को सब्जी तो छोड़िए, सलाद से भी दूर कर दिया है। इस बार टमाटर ने जो महंगाई की रफ्तार पकड़ी है। वो रुक ही नहीं रही है। पहले टमाटर 80 फिर 100 और फिर 150 रूपया प्रति किलो हुआ अब कहीं-कहीं तो 200-250 रूपये किलो भी टमाटर बिक रहा है। टमाटर की महंगाई इस कदर बढ़ी कि फेमस बर्गर कंपनी मैकडॉनल्डस ने भी अपने बर्गर से टमाटर को हटा दिया। कंपनी ने बताया कि उन्हें अच्छे किस्म के टमाटर नहीं मिल रहे थे। यह तो बात मशहूर मल्टीनेशनल फूड चेन McDonald’s कंपनी की थी टमाटर तो आम लोगों के किचन से भी गायब हो गए हैं।लेकिन इस महंगाई के बीच टमाटर उत्पादित करने वाले किसानों के लिए अच्छे दिन आ गए हैं। हिमाचल प्रदेश के मंडी में टमाटर के इतने अच्छे भाव मिल रहे हैं कि वहां के किसानों की कमाई और खुशी दोगुना हो गई है।

टमाटर बेचकर करोड़पति बने जयराम सैनी

महंगाई के इस दौर में टमाटर बेचकर हिमाचल प्रदेश के मंडी के किसान जयराम सैनी ने करोड़ों रुपए की कमाई की है। 67 साल के जयराम सैनी हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के बल्हघाटी में पिछले पांच दशक से टमाटर खेती कर रहे हैं। जयराम सैनी का कहना है कि इस बार मंडी में टमाटर के जो भाव मिले हैं वह पहले कभी नहीं मिले। अरब जयराम सैनी टमाटर बेचकर करोड़पति बन गए हैं। इस बार उन्होंने टमाटर बेचकर करीब एक करोड़ दस लाख रुपए कमाए हैं।

8300 क्रेट टमाटर बेच, कमाए 1.10 करोड़ रुपए

टमाटर की महंगाई लगातार बढ़ रही है और अब तक जयराम सैनी 1 करोड़ 10 लाख रुपए तक कमा चुके हैं। जयराम सैनी बताते हैं कि वह अपने दो बेटों सतीश और मनीष के साथ मिलकर टमाटर की खेती कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बड़ा बेटा सतीश स्कूल में टीचर है। वह भी पिता के साथ खेती में मदद करता है। वही छोटा बेटा पिता के साथ ही खेती करता है। सतीश बताते हैं कि उनके पिता अपना टमाटर सीधे दिल्ली की आजादपुर मंडी में भेजते हैं। जहां इस बार उन्हें टमाटर के अच्छे दाम मिल रहे हैं।

जयराम का कहना है कि उन्होंने पिछले साल कुल 10 हजार क्रेट टमाटर बाजार में बेचे थे। जिससे उन्होंने कुल 55 लाख रुपए कमाए थे। वही इस बार अभी तक कुल 8300 क्रेट टमाटर ही बिके हैं। और वे करोड़पति बन गए हैं।

मौसम ठीक होता तो और होती कमाई

जयराम सैनी का कहना है कि अगर इस बार मौसम ने भी साथ दिया होता तो कमाई इससे ज्यादा होती। उन्होंने बताया कि इस बार मैंने 60 बीघा जमीन पर टमाटर की खेती की थी। जिसमें उन्होंने कुल डेढ़ किलो बीज बोया था। जयराम के मुताबिक अगर इस बार मौसम अच्छा होता और उनकी फसल पर बीमारी नहीं लगती तो अब तक वह 12 हजार क्रेट से अधिक टमाटर बेच चुके होते। जयराम बताते हैं कि अब तक 8300 क्रेट टमाटर बाजार में पहुंच गए हैं और करीब 500 क्रेट बाजार जाने के लिए तैयार हैं।

हिमाचल प्रदेश में खराब मौसम, बारिश और जगह जगह लैंडस्लाइड की वजह से टमाटर की फसल सही वक्त पर बाजारों तक नहीं पहुंच पाई। जिसका किसानों को भी खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

इतने रुपयों का क्या करेंगे जयराम सैनी

टमाटर की खेती करके करोड़पति बने जयराम सैनी की चर्चा हर जगह हो रही है। टमाटर बेचकर करोड़पति बने जयराम सैनी अपने इलाके में छाए हुए हैं। जयराम बताते हैं कि वो इन पैसों में से एक ट्रैक्टर खरीदेंगे। क्योंकि उनका ट्रैक्टर पुराना हो चुका है। इसके साथ ही जयराम अपने खेतों में प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों को भी बदलेंगे।

ये भी पढ़ें: Tomato Price News: अब सस्ता हो जाएगा टमाटर, सरकार की तरफ से आई बड़ी जानकारी

युवा किसानों को काम आएगा जयराम सैनी का तजुर्बा

जयराम सैनी बताते हैं कि वे केवल टमाटर ही नहीं उगाते हैं। इसके अलावा वह कई सारी सब्जियों को भी उगाते हैं। जयराम सैनी करीब 50 साल से खेती कर रहे हैं। इस कारण उन्हें खेती का काफी तजुर्बा है। जयराम सैनी को खेती में प्रयोग किए जाने वाले बीज खाद व कीटनाशकों की अच्छी तरह जानकारी है। इसका प्रयोग वह अपनी खेती में करते हैं। जयराम सैनी युवाओं को नौकरी के बजाय खेती के लिए भी प्रेरित करते हैं वें कहते हैं कि खेत सोने की खान है। लेकिन केवल मेहनत ही नहीं बल्कि खेती-बाड़ी कैसे करनी है इसकी जानकारी भी समय समय पर लेते रहना चाहिए। और खुद को अपडेट भी रखना चाहिए।