UPSSSC Recruitment 2023: यूपी में 12 वीं पास के लिए इन पदों निकली बंपर भर्ती

UPSSSC Recruitment 2023 Notification: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। यहां उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ( UPSSSC ) ने नेत्र परीक्षण अधिकारी के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अगर आप इस पद के लिए मांगी जा रही योग्यता रखते हैं, तो आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करने से पहले विभाग तरस जाएगी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ और समझ लें।


UPSSSC नोटिफिकेशन के अनुसार नेत्र परीक्षण अधिकारी ( Eye Testing Officer ) के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 जुलाई 2023 से प्रारंभ हो रही है। जो 7 अगस्त 2023 तक चलेगी। प्रवेश के लिए अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। इसलिए किसी तरह से ऑफलाइन या फिर अन्य तरीके से आवेदन मत करें। अन्यथा आपका आवेदन रद्द हो जाएगा।

नेत्र परीक्षण अधिकारी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षिक योग्यताएं

उत्तर प्रदेश अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड द्वारा जारी नेत्र परीक्षण अधिकारी के पद के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान या विश्वविद्यालय से विज्ञान विषय के साथ इंटरमीडिएट यानी 12 वीं पास किया होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी को नेत्र विज्ञान/अपवर्तन में डिप्लोमा किया हुआ होना चाहिए। साथ ही अभ्यर्थी के पास UPSSSC द्वारा आयोजित पीईटी ( PET ) 2022 का स्कोर कार्ड भी होना अनिवार्य है।

नेत्र परीक्षण अधिकारी पद के लिए आयु सीमा

इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए। वही आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों की बात करें तो उनकी अधिकतम उम्र सीमा में सरकारी नियमों के मुताबिक छूट दी जाएगी।

नेत्र परीक्षण अधिकारी पद के लिए आवेदन शुल्क

इस पद के लिए सभी वर्गो के ( SC/ST,OBC, General ) अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 25 रुपए देने होंगे।

नेत्र परीक्षण अधिकारी के पदों की संख्या

यूपीएसएसएससी के नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल पदों की संख्या 157 निर्धारित की गई है।

ये भी पढ़ें: गोरखपुर एम्स में निकलने वाली है बंपर भर्ती; जानिए Gorakhpur AIIMS में पदों की जानकारी

नेत्र परीक्षण अधिकारी पद के लिए आवेदन प्रक्रिया

नोटिफिकेशन के मुताबिक जो अभ्यर्थी इन पदों के लिए सारी शैक्षणिक योग्यताओं को पूरा करते हैं। वह ऑनलाइन तरीके से इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पद के लिए आवेदन करने का एक ही तरीका है। इसके लिए उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट http://UPSSSC.gov.in पर जाना होगा। जहां नेत्र परीक्षण अधिकारी की भर्ती के लिंक पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद मांगी गई सारी जानकारी भरनी होगी। यहां अभ्यर्थी को अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना होगा। इसके बाद निर्धारित फीस जमा करना होगा और आखिर में फॉर्म को सबमिट करना होगा। फार्म सबमिट करने के बाद इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इसका एक प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।