यह प्रश्नावली CTET/TET (पेपर-II) — भाषा-I (हिंदी) की तैयारी के लिए 70 बहुविकल्पीय प्रश्नों का संग्रह है। प्रत्येक प्रश्न के नीचे सही उत्तर दिया गया है ताकि आप अपनी शीघ्र जाँच कर सकें। प्रश्नों का रेंज व्याक था तोरण, समास, अलंकार, साहित्यिक ज्ञान, मुहावरे-लोकोक्तियाँ और सामान्य भाषा-प्रयोग तक फैला हुआ है-----------------------------------------------
आप नीचे Scroll करके पहले उस क्विज को Try किजिए
--------------------------------------------------------
विषय-विस्तार (संक्षेप में)
- उद्देश्य: भाषा-I (हिंदी) — कक्षा 6–8 स्तर की परीक्षा-तैयारी में कठिन प्रश्नों का अभ्यास।
- मुख्य टॉपिक्स: व्याकरण (समास, संधि, कारक, वचन, लिंग, वाच्य इत्यादि), अलंकार-रस, हिंदी साहित्य (कवि/रचनाएँ/युग), मुहावरे-लोकोक्तियाँ, वाक्यप्रकार एवं भाषा-प्रयोग।
प्रश्न-पत्र (70 प्रश्न — उत्तर नीचे दिए गए हैं)
प्रश्न 1 से 10
-
‘नैना’ शब्द किस प्रकार का है?
A) तत्सम B) तद्भव C) तद्धित D) कृदंत
उत्तर: B) तद्भव -
‘अमृत’ का विलोम क्या है?
A) जल B) विष C) अमरता D) जीवन
उत्तर: B) विष -
‘शिवताण्डव स्तोत्र’ के रचयिता कौन माने जाते हैं?
A) कालिदास B) रावण C) तुलसीदास D) वाल्मीकि
उत्तर: B) रावण -
‘द्वन्द्व’ समास का सही उदाहरण कौन-सा है?
A) रामयण B) राजकुमार C) राजा-राणी D) सुखदुःख
उत्तर: C) राजा-राणी -
‘अभिज्ञान शाकुनीकृतम्’ किस प्रकार की रचना है?
A) नाटक B) महाकाव्य C) कथा-संग्रह D) निबंध
उत्तर: A) नाटक -
‘अनुप्रास’ अलंकार किस पर निर्भर करता है?
A) अर्थ पर B) ध्वनि-पुनरावृत्ति पर C) शब्द-विन्यास पर D) वाक्य-रचना पर
उत्तर: B) ध्वनि-पुनरावृत्ति पर -
वाक्य-प्रकार में ‘कृपया दरवाजा बंद करो’ किस श्रेणी में आता है?
A) कथनवाचक B) प्रश्नवाचक C) आज्ञावाचक D) इच्छावाचक
उत्तर: C) आज्ञावाचक -
‘बीजक’ किस संत का ग्रंथ-नाम है?
A) सूरदास B) कबीर C) तुलसीदास D) मीराबाई
उत्तर: B) कबीर -
‘कविता का प्राण रस है’ — यह कथन किसका माना जाता है?
A) भामह B) मम्मट C) दण्डी D) आनंदवर्धन
उत्तर: B) मम्मट -
‘यमक’ अलंकार किसका उदाहरण है?
A) अनुप्रास B) उपमा C) पुनरुक्ति (एक ही शब्दों का दो अर्थ में प्रयोग) D) अलंकार नहीं
उत्तर: C) पुनरुक्ति (यमक)
विश्लेषण (Q1–Q10): पहले 10 प्रश्न शब्द-ज्ञान, साहित्यिक तथ्य और अलंकार पर केंद्रित हैं। तार्किक रूप से शब्द-श्रेणी (तत्सम/तद्भव), प्रसिद्ध रचनाकारों/ग्रंथों की जानकारी तथा अलंकारों की परिभाषा पर ध्यान दें। परीक्षा में अलंकार-पहचान के लिए शब्दों की ध्वनि और अर्थ पर फर्क करना उपयोगी होता है।
प्रश्न 11 से 20
-
‘तत्पुरुष’ समास का सही उदाहरण कौन-सा है?
A) देवालय B) सुन्दर-कवि C) पितामह D) अमृतफल
उत्तर: A) देवालय -
‘कर्मवाच्य वाक्य’ का एक उदाहरण है:
A) राम ने फल खाया। B) फल खाया गया। C) फल खाने वाला आया। D) फल खा रहा है।
उत्तर: B) फल खाया गया। (कर्मवाच्य-passive के उदाहरण) -
‘सूर्य’ का तद्भव रूप क्या है?
A) सूर्य B) सूरज C) सूर D) सूर्या
उत्तर: B) सूरज -
‘उत्प्रेक्षा’ अलंकार किसे कहते हैं?
A) अतिशयोक्ति B) तुलना C) कल्पना-विस्तार D) परिकल्पना
उत्तर: C) कल्पना-विस्तार (उत्प्रेक्षा = असंभव/विचित्र कल्पना प्रस्तुत करना) -
‘रामचरितमानस’ किस भाषा में रचित है?
A) संस्कृत B) अवधी C) ब्रज D) खड़ीबोली
उत्तर: B) अवधी -
‘कृत्-कृदन्त’ किसमें बनता है?
A) धातु + उपसर्ग B) धातु + तद्धित प्रत्यय C) धातु + कर्ता D) धातु + क्रिया-रूप
उत्तर: B) धातु + तद्धित प्रत्यय (कृदन्त = verb-derived forms) -
‘श्लेष’ अलंकार का उदाहरण है:
A) मोर मुकुट B) गुणानुपात C) शत्रु-सखा D) समुद्र मंथन
उत्तर: C) शत्रु-सखा (श्लेष = एक शब्द के दो अर्थ/दो अर्थों का खेल) -
‘काव्य’ शब्द किस धातु से उत्पन्न माना जाता है?
A) कव् B) क्री C) कर् D) कृ
उत्तर: A) कव् (कविता — कव् धातु से) -
‘सूरदास’ का प्रमुख ग्रंथ कौन-सा है?
A) सूरसागर B) बीजक C) पदावली D) सूरचरित
उत्तर: A) सूरसागर -
‘अव्ययीभाव समास’ का उदाहरण कौन-सा है?
A) मनःस्थिति B) दीनदयालु C) उपवेश D) अनवरत
उत्तर: D) अनवरत (परिचित उदाहरणों में; पर ध्यान दें—कुछ स्रोतों में अन्य शब्द भी सूचीबद्ध होते हैं)
विश्लेषण (Q11–Q20): इस ब्लॉक में समास-प्रकार, वाच्य, और साहित्यिक ग्रंथों की जानकारी पर केन्द्र है। समास-वर्ग और वाच्य (कर्तृ/कर्म) की पहचान पर विशेष ध्यान रखें; वाक्य-रूपांतरण के अभ्यास से अधिकाँश प्रश्न हल हो जाते हैं।
प्रश्न 21 से 30
-
‘कबीर’ की रचनाओं का संकलन किस नाम से प्रसिद्ध है?
A) बीजक B) साखी C) पदावली D) भजनावली
उत्तर: A) बीजक -
‘यमक’ और ‘अनुप्रास’ में मुख्य भेद क्या है?
A) यमक अर्थ-आधारित, अनुप्रास ध्वनि-आधारित B) दोनों समान हैं C) यमक केवल छंद में होता है D) अनुप्रास केवल श्लोक में होता है
उत्तर: A) यमक अर्थ-आधारित, अनुप्रास ध्वनि-आधारित -
‘काव्य का प्राण रस है’ — यह कथन किस नाटककार/शास्त्रज्ञ से जुड़ा है?
A) भामह B) मम्मट C) आनंदवर्धन D) दण्डी
उत्तर: B) मम्मट -
‘अनुपम’ किस अलंकार का उदाहरण है?
A) उपमा B) रूपक C) उत्प्रेक्षा D) श्लेष
उत्तर: A) उपमा -
‘काव्यात्मक रसों’ में जो भाव प्रधान होता है उसे क्या कहते हैं?
A) अलंकार B) रस C) छंद D) लय
उत्तर: B) रस -
‘वाचा-भंगिता’ किससे सम्बंधित है?
A) व्याकरण B) छंद C) छंदविच्छेद D) वक्तृत्व
उत्तर: A) व्याकरण (वाच्य-रूपी शब्द प्रयोग से संबंधित संकल्प) -
‘गीतांजलि’ किस लेखक की प्रमुख कृति है?
A) भारतेंदु B) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला C) रवींद्रनाथ टैगोर D) जयशंकर प्रसाद
उत्तर: C) रवींद्रनाथ टैगोर -
‘कर्मधारय समास’ का उदाहरण कौन-सा है?
A) राजपुत्र B) देवालय C) मिट्टीका D) नीरजा
उत्तर: A) राजपुत्र (कर्मधारय = गुणवाचक+नाम) -
‘तत्सम’ और ‘तद्भव’ के बीच क्या फर्क है?
A) दोनों समान हैं B) तत्सम सीधे संस्कृत से लिए गए शब्द, तद्भव व्युत्पन्न-रूप C) तद्भव शुद्ध संस्कृत है D) तत्सम अपभ्रंश से बने होते हैं
उत्तर: B) तत्सम सीधे संस्कृत से लिए गए, तद्भव उनका विकसित रूप -
‘छायावाद’ के प्रमुख कवि कौन-कौन थे?
A) जयशंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, सियारामशास्त्री B) जयशंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, सुमित्रानंदन पंत, महादेवी वर्मा C) तुलसीदास, मीर D) प्रेमचंद, पंडित नारायण
उत्तर: B) जयशंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, सुमित्रानंदन पंत, महादेवी वर्मा
विश्लेषण (Q21–Q30): साहित्य-इतिहास, रस-अलंकार और समास के मिश्रण वाले प्रश्न यहाँ आए हैं। छायावाद, भक्ति-काल आदि प्रमुख-लेखक याद रखें और अलंकारों के विशिष्ट उदाहरणों की पहचान का अभ्यास करें।
प्रश्न 31 से 40
-
‘काव्य की भाषा’ में प्रयुक्त मुख्य तत्व क्या हैं?
A) शब्द, अर्थ, अलंकार B) मात्र मात्रा C) केवल कविता D) केवल छंद
उत्तर: A) शब्द, अर्थ, अलंकार -
‘सूरज’ शब्द किस प्रकार का रूप है?
A) तत्सम B) तद्भव C) कृत D) कण्ठभेद
उत्तर: B) तद्भव -
‘वाच्य’ के कितने प्रकार होते हैं?
A) 2 B) 3 C) 4 D) 5
उत्तर: B) 3 (कर्तृवाच्य, कर्मवाच्य, भाववाच्य) -
‘काव्यशास्त्र’ के किस ग्रंथ में रस-सिद्धांत का सर्वाधिक विस्तार है?
A) नाटकशास्त्र B) रस सूत्र C) नाट्यशास्त्र D) अलंकारशास्त्र
उत्तर: C) नाट्यशास्त्र (भारतमुनि के नाट्यशास्त्र में रस का विस्तृत वर्णन है) -
‘हिंदी नॉवेल के प्रमुख लेखक’ में से किसे ‘उपन्यास सम्राट’ कहा जाता है?
A) प्रेमचंद B) जयशंकर प्रसाद C) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला D) हरिवंश राय बच्चन
उत्तर: A) प्रेमचंद -
‘अलंकार’ का उद्देश्य क्या है?
A) अर्थ को स्पष्ट करना B) भाषा को शोभायमान बनाना C) मात्र छंद का पालन D) शब्द घटाना
उत्तर: B) भाषा को शोभायमान बनाना -
‘कृत्य’ शब्द किस श्रेणी में आता है?
A) संज्ञा B) क्रिया C) विशेषण D) अव्यय
उत्तर: A) संज्ञा (कृत्य = noun) — पर संदर्भ पर निर्भर -
‘अव्ययीभाव समास’ का हर उदाहरण नकारा जा सकता है? True/False (MCQ रूप)
A) True B) False C) कभी-कभी D) निर्भर करता है
उत्तर: B) False (सभी शब्द आसानी से नकारे नहीं जा सकते; पर टाइप पर निर्भर) -
‘भक्तिकाल’ के प्रमुख रचनाकारों में किसका नाम आता है?
A) सूरदास B) जयशंकर प्रसाद C) सुमित्रानंदन पंत D) रवींद्रनाथ टैगोर
उत्तर: A) सूरदास -
‘कथासरित्सागर’ का सम्बन्ध किस भाषा/लेखक से है?
A) मानस B) सोमदेव C) बाणभट्ट D) बाएं
उत्तर: B) सोमदेव (कथासरित्सागर — सोमदेव)
विश्लेषण (Q31–Q40): इस भाग में काव्यशास्त्र, रस-सिद्धांत और साहित्य-कालों के प्रश्न हैं। नाट्यशास्त्र और भरतमुनि का संदर्भ अक्सर आता है; भक्ति-काल एवं प्रमुख रचनाकारों के नाम याद रखें।
प्रश्न 41 से 50
-
‘मुहावरा’ और ‘लोकोक्ति’ में क्या भेद है?
A) मुहावरा वाक्य पूरा नहीं करता, लोकोक्ति पूरा वाक्य बनाती है B) दोनों समान हैं C) मुहावरा लंबा होता है D) लोकोक्ति केवल कवि-वचन होता है
उत्तर: A) मुहावरा वाक्य पूरा नहीं करता, लोकोक्ति पूरा वाक्य बनाती है -
‘रामचरितमानस’ के रचयिता कौन हैं?
A) वाल्मीकि B) तुलसीदास C) सूरदास D) कबीर
उत्तर: B) तुलसीदास -
‘कथ्योपदेश’ किस प्रकार की रचना है?
A) गद्य B) पद C) नाटक D) संस्कृत
उत्तर: A) गद्य (कथ्योपदेश = कहानियों के माध्यम से उपदेश — सामान्यतः गद्य) -
‘व्याकरण’ में ‘विभक्ति’ किसे कहते हैं?
A) काल B) संज्ञा-विभाग C) कर्ता/करण आदि के चिन्ह D) अलंकार
उत्तर: C) कर्ता/करण आदि के चिन्ह (कारक/विभक्ति) -
‘हिंदी नवजागरण’ के अग्रदूत माने जाते हैं:
A) भारतेंदु हरिश्चंद्र B) तुलसीदास C) जायसी D) सोरठी
उत्तर: A) भारतेंदु हरिश्चंद्र -
‘छंद’ का अध्ययन किस विषय में आता है?
A) व्याकरण B) छंदशास्त्र C) नाट्यशास्त्र D) संवादशास्त्र
उत्तर: B) छंदशास्त्र -
‘कविता-में उपमा अलंकार’ पहचानें: ‘वह चाँद की तरह सुंदर है’ — यह कौन-सा अलंकार है?
A) रूपक B) उपमा C) अनुप्रास D) श्लेष
उत्तर: B) उपमा -
‘सत्यमेव जयते’ यह वाक्य किस ग्रंथ से लिया गया है?
A) गीता B) मुण्डक उपनिषद C) ऋग्वेद D) महाभारत
उत्तर: B) मुण्डक उपनिषद -
‘भाषा-शिक्षण’ में किस प्रकार के प्रश्न अधिक पूछे जाते हैं?
A) शब्द-ज्ञान B) व्याकरण C) पाठ-समझ D) सभी उपर्युक्त
उत्तर: D) सभी उपर्युक्त -
‘कामायनी’ किस लेखक की रचना है?
A) जयशंकर प्रसाद B) प्रेमचंद C) सूरदास D) हरिवंश राय बच्चन
उत्तर: A) जयशंकर प्रसाद
विश्लेषण (Q41–Q50): मुहावरे-लोकोक्तियों का अंतर, विभक्तियों का प्रयोग और प्रमुख काव्यकृत्यों की पहचान इस भाग की प्रमुख बातें हैं। पाठ-समझ (comprehension) के प्रश्नों के लिए छोटे-छोटे उद्धरणों का अभ्यास लाभदायक होता है।
प्रश्न 51 से 60
-
‘हरिवंश राय बच्चन’ की प्रमुख रचनाओं में से कौन-सी आत्मकथा है?
A) माँ B) मधुशाला C) बचपन की यादें D) अपनी कहानी (autobiographical works)
उत्तर: D) अपनी कहानी (विस्तृत-रूपों/आत्मकथात्मक लेखन — संदर्भ पर निर्भर) -
‘वाल्मीकि’ किस महाकाव्य के रचयिता माने जाते हैं?
A) रामायण B) महाभारत C) भागवत D) भगवद्-गीता
उत्तर: A) रामायण -
‘निपात’ किसे कहते हैं?
A) विशेषण B) अव्यय C) क्रिया D) संज्ञा
उत्तर: B) अव्यय (निपात = अव्यय का एक वर्ग) -
‘समास विच्छेद’ किसे कहते हैं?
A) समास जोड़ना B) समास को उसके घटकों में विभाजित करना C) शब्दों का संधि D) अर्थ निकालना
उत्तर: B) समास को उसके घटकों में विभाजित करना -
‘भारतेन्दु हरिश्चंद्र’ को हिंदी नाटक के किस आयाम के लिए जाना जाता है?
A) आधुनिक कविता B) सामाजिक नाटक/नाटककारिता C) छायावादी गान D) गीत लेखन
उत्तर: B) सामाजिक नाटक/नाटककारिता (हिंदी थिएटर का विकास) -
‘तत्सम’ शब्दों की विशेषता क्या है?
A) सीधे संस्कृत रूप B) अपभ्रंश से निकले C) अंग्रेजी से आए D) लोकभाषा-शैली
उत्तर: A) सीधे संस्कृत रूप -
‘कुलीन’ शब्द किस प्रकार का है?
A) तत्सम B) तद्भव C) तद्धित D) अपभ्रंश
उत्तर: A) तत्सम -
‘कृत्य’ और ‘कर्तव्य’ में प्रमुख फर्क क्या है?
A) दोनों समान हैं B) कृत्य क्रिया का नाम, कर्तव्य दायित्व/कर्तव्य C) कर्तव्य अर्थ नहीं रखता D) कोई फर्क नहीं
उत्तर: B) कृत्य = किया जाने वाला कार्य, कर्तव्य = दायित्व -
‘काव्य में अलंकारों का क्या महत्त्व है?’ (MCQ)
A) केवल वाक्य-सौंदर्य B) अर्थ-गौरव C) भाव-प्रसाद और सौंदर्य वृद्धि D) छंद-नियमन
उत्तर: C) भाव-प्रसाद और सौंदर्य वृद्धि -
‘सूर्यकांत त्रिपाठी निराला’ का कौन-सा काव्य-संग्रह प्रसिद्ध है?
A) सरोज स्मृति B) परimal C) अँधेरा D) पत्थरों पर लिखे शब्द
उत्तर: A) सरोज स्मृति (निराला की प्रमुख काव्यात्मक रचनाओं में से एक; संदर्भगत)
विश्लेषण (Q51–Q60): ऐतिहासिक-साहित्यिक संदर्भ, समास-विच्छेद और निबंध/नाटक-इतिहास पर आधारित प्रश्न सामने आए हैं। लेखक-रचनाओं के शीर्षक और उनका काल याद रखने से मदद मिलती है।
प्रश्न 61 से 70
-
‘आज्ञावाचक वाक्य’ का एक उदाहरण है:
A) क्या तुम आओगे? B) शीघ्र आओ। C) वह बैठा है। D) वह गया होगा।
उत्तर: B) शीघ्र आओ। -
‘कर्मणयेवाधिकारस्ते’ यह श्लोक किस ग्रंथ से लिया गया है?
A) उपनिषद B) भगवद्-गीता C) महाभारत D) रामायण
उत्तर: B) भगवद्-गीता -
‘कामायनी’ किस शैली की कृति है?
A) नाटक B) महाकाव्य C) कहानी-संग्रह D) गद्य-काव्य
उत्तर: B) महाकाव्य (आधुनिक हिंदी महाकाव्य के रूप में) -
‘नाट्यशास्त्र’ के रचयिता माने जाते हैं:
A) भरतमुनि B) कालिदास C) भास D) बाण
उत्तर: A) भरतमुनि -
‘मिट्टी का माधो’ कहावत का अर्थ क्या है?
A) कमजोर व्यक्ति B) साहसी व्यक्ति C) धनी व्यक्ति D) ज्ञानी व्यक्ति
उत्तर: A) कमजोर व्यक्ति (लोकप्रचलित अर्थ) -
‘रामस्य पुस्तकं’ संस्कृत में ‘रामस्य’ किस-कारक को दर्शाता है?
A) संबंध कारक (genitive) B) करण कारक C) संप्रदान कारक D) अपादान कारक
उत्तर: A) संबंध कारक (सम्बन्ध/possessive) -
‘हिंदी साहित्य का शेक्सपीयर’ आमतौर पर किसे कहा जाता है?
A) भारतेंदु हरिश्चंद्र B) जयशंकर प्रसाद C) प्रेमचंद D) मैथिलीशरण गुप्त
उत्तर: C) प्रेमचंद (लोकप्रिय उपाधि—कभी-कभी अन्य मत भी मिलते हैं) -
‘नराधिप’ शब्द किस प्रकार का समास है?
A) कर्मधारय B) बहुव्रीहि C) तत्पुरुष D) द्वंद्व
उत्तर: C) तत्पुरुष (नराधिप = नर + अधिप = पुरुष जो राज्य करता है — तत्पुरुष/तत्-सम्बन्धी प्रकार) -
‘जल्दी आना चाहिए था’ — यह किस प्रकार की क्रिया/भाव दर्शाता है?
A) संभाव्य क्रिया (necessity/obligation) B) इरादा C) वर्तमान परिणाम D) क्रमिक क्रिया
उत्तर: A) संभाव्य क्रिया (अनुशंसित/आवश्यकता का भाव) -
‘नदी’ शब्द किस लिंग का है?
A) पुल्लिंग B) स्त्रीलिंग C) नपुंसकलिंग D) दोनों
उत्तर: B) स्त्रीलिंग
विश्लेषण (Q61–Q70): अंतिम ब्लॉक में संस्कृत-कारक, प्रसिद्ध उपाधियाँ (जैसे प्रेमचंद को ‘शेक्सपीयर’ कहा जाना), और लोकोक्तियों की व्याख्या शामिल है। व्याकरणीय-कारक (सम्बन्ध, करण) स्पष्ट होना ज़रूरी है।
आपके परिक्षा के लिए अन्य क्विज भी है - Click Here For New Quiz
संक्षेप-विश्लेषण / तैयारी-टिप्स (छोटा)
- समास-प्रकारों (तत्पुरुष, कर्मधारय, द्वंद्व, बहुव्रीहि, अव्ययीभाव) के स्पष्ट उदाहरण नियमित रूप से रटें।
- अलंकारों (उपमा, रुपक, अनुप्रास, श्लेष, यमक, उत्प्रेक्षा) की पहचान के लिए शब्द-ध्वनि और अर्थ दोनों देखें।
- प्रमुख हिंदी कवियों और उनकी प्रमुख कृतियों की सूची बनाकर रोज़ाना दोहराएँ (तुलसीदास, कबीर, सूरदास, प्रेमचंद, जयशंकर प्रसाद, निराला, पंत, महादेवी वर्मा इत्यादि)।
- वाक्य-रूपांतरण (कर्मवाच्य ↔ कर्तृवाच्य), विभक्ति-पहचान और कारक-नियोजन पर नियमित अभ्यास करें।
- मुहावरे और लोकोक्तियाँ अलग से लिस्ट बनाएँ—उनके प्रयोगात्मक अर्थ अक्सर प्रश्नों में आते हैं।