बिहार शिक्षा विभाग में छुट्टी आवेदन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, अब ऐसे होगा आवेदन


बिहार में नए साल के मौके पर शिक्षा विभाग में बड़ा बदलाव हुआ है। राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए छुट्टी के आवेदन की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण परिवर्तन किया है। अब से शिक्षक अपनी छुट्टी के लिए कागजी पत्र के बजाय ऑनलाइन आवेदन करेंगे।


शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने एक आदेश जारी किया है, जिसके तहत किसी भी सरकारी स्कूल के शिक्षक को अपनी छुट्टी मंजूर करवाने के लिए अब ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करना होगा। यदि शिक्षक ईएल, अध्ययन अवकाश, मातृत्व अवकाश या चिकित्सा अवकाश पर हैं, तो उन्हें अपने अवकाश की मंजूरी के लिए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) को ईमेल द्वारा जानकारी देना होगी।


इसके साथ ही, शिक्षक को छुट्टी समाप्त करने के बाद स्कूल ज्वाइन करने की सूचना भी उसी ईमेल पर देनी होगी। विभाग का यह कदम इस कारण उठाया गया है क्योंकि उन्हें पहले यह जानकारी ठीक से नहीं मिल पा रही थी कि कितने शिक्षक अवकाश पर हैं, कब गए और कब वापस लौटे। अब इस ऑनलाइन प्रक्रिया से इन जानकारियों को सही और समय पर प्राप्त करना आसान होगा।


यह बदलाव शिक्षकों के लिए एक नई चुनौती हो सकता है, लेकिन शिक्षा विभाग का मानना है कि इस कदम से पूरी व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी और विभाग के लिए अवकाश की जानकारी इकट्ठा करना अधिक सुविधाजनक होगा।

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