PM Surya Ghar Yojna: सोलर पैनल लगवाकर फ्री में बिजली पाएं, ऐसे करें Apply

PM Surya Ghar Yojna: केंद्र सरकार देश के नागरिकों के फायदे के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है। इन्हीं में से एक योजना है प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना। जिसे सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Scheme ) के नाम से भी जाना जा रहा है। जिसे नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, केन्द्र सरकार ने शुरू किया है।


इस योजना के लिए सरकार का उद्देश्य सोलर सिस्टम के महत्व और सौर ऊर्जा की तकनीक का विकास करना है। एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना के जरिए मुक्त बिजली देने की तैयारी हो रही है।
इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा कर बिजली के बिल से छुट्टी पा सकते हैं। इसके साथ ही आप ग्रिड बिजली बिल पर छूट का लाभ भी उठा सकते हैं। 

क्या है प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना?


PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सबसे पहले हम जान लेते हैं कि आखिर प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना क्या है। सोलर पैनल लगवाने से पहले लोग पैनल के इंस्टालेशन ( Solar Rooftop Installation ) के महंगे खर्च को लेकर चिंतित रहते हैं। इसी चिंता को मिटाने के लिए केन्द्र सरकार ( Central Government ) ये योजना लेकर के आई है। कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है। पीएम सूर्य घर योजना के तहत सरकार ने कुल एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है। इस योजना के तहत आप जितने किलोवाट के सोलर पैनल इंस्टॉल करेंगे। उसी के आधार पर केंद्र सरकार आपको सब्सिडी देगी। योजना के तहत आप 18 हजार से लेकर 78 हजार तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। खबरों के मुताबिक अगर आप 1 किलो वाट का सोलर पैनल इंस्टॉल करवाते हैं तो आपको ₹30000 दो किलोवाट पैनल के लिए ₹60000 और 3 किलोवाट या उससे ऊपर सिस्टम के लिए ₹78000 की सब्सिडी मिलेगी। कुछ लोगों का कहना है की सरकार ने 300 यूनिट फ्री बिजली ( 300 Units Free Bijli ) का लाभ देने के लिए इस योजना को शुरू किया है। लेकिन यहां 300 यूनिट 3 बिजली का मतलब सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली से है। आपको 300 यूनिट बिजली पानी के लिए ज्यादा किलोवाट का सोलर पैनल इंस्टॉल करवाना होगा। अगर आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 150 यूनिट तक की बिजली मिल सकती है। तो 300 unit बिजली पानी के लिए आपको 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगाना होगा।

कैसे करें अप्लाई


पीएम सूर्य घर योजना में अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले रूफटॉप सोलर पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। वहां होम पेज पर 'Register Here' बटन पर क्लिक करें। यहां अपना राज्य चुने और बिजली वितरण कंपनी चुने, अपना उपभोक्ता खाता नंबर दर्ज करें और घोषणा बॉक्स पर क्लिक करें।
और 'Next' बटन पर क्लिक करें‌। अगले पेज पर उपभोक्ता मोबाइल नंबर और ईमेल का उपयोग कर लॉगिन करे। अब आवेदन पत्र में अपनी सभी आवश्यक जानकारी ध्यान पूर्वक भरें, अंत में 'Submit' बटन पर क्लिक करें।

आवेदन करने से पहले ध्यान दें

इस योजना के तहत आवेदन से पहले ध्यान दें कि आपकी छत पर सोलर पैनल इंस्टॉलेशन के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। एक बात और आपको इस योजना में सोलर पैनल फ्री में नहीं मिलने वाला है। सरकार आपको इसके लिए सब्सिडी देने वाली है। आप जितने किलोवाट का सरल पैनल लगाएंगे उसी के हिसाब से केंद्र सरकार सब्सिडी देगी। लेकिन आप सोलर पैनल को लगवाने के बाद 5 से 6 साल के अंदर इसकी पूरी कीमत वसूल सकते हैं। एक बार सोलर पैनल लगवाने के बाद आप 25 साल तक इससे बिजली प्राप्त कर सकते हैं।