मोदी सरकार की 10 बड़ी योजनाओं का उठाएं लाभ, यहां देखें डिटेल | Narendra Modi Government 10 Big Schemes



Narendra Modi Government 10 Big Schemes: केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में कई बड़ी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। सरकार द्वारा योजनाओं का सीधा फायदा आमलोगों तक पहुंचाने के लिए जमीनी स्तर पर कार्य किया जा रहा है। वहीं कुछ योजनाओं का लाभ आप न्यूनतम दस्तावेज सबमिट करके उठा सकते हैं। नरेंद्र मोदी सरकार की इन योजनाओं द्वारा युवा, किसान और महिलाएं लाभान्वित हो रहे हैं। आज आप सरकार द्वारा शुरू किए गए 10 योजनाओं को जानेंगे, जिसका फायदा आप आसानी से उठा सकते हैं:


नरेंद्र मोदी सरकार की 10 बड़ी योजनाएं :-

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना

पीएम जीवन ज्योति योजना का लाभ 436 रूपए सालाना देकर उठा सकते हैं, इस स्कीम के तहत बीमाधारक की मृत्यु होने की स्थिति में परिवार को 2 लाख रूपए तक की आर्थिक मदद दिलाती है। वहीं इस पालिसी को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष की सीमा तय की गई है। 

जनधन योजना

जनधन योजना से आप ज़ीरो बैंलेस एकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना का मकसद प्रत्येक व्यक्ति को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना है। इस खाते से पासबुक, चेक बुक और दुर्घटना बीमा के अलावा ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की सुविधा का लाभ मिलेगा। इस खाते से आप ज़ीरो बैंलेस होने पर भी 10,000 रूपए तक निकाल सकते हैं। 

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना

पीएम मोदी ने इस योजना का शुभारंभ करके देश के महिलाओं की जिंदगी में बड़ा बदलाव किया, मई 2016 में इस योजना की शुरुआत की गई। पीएम उज्जवला योजना के तहत एक साल में 12 गैस सिलेंडर दिए जाते हैं, वहीं प्रत्येक सिलेंडर पर 200 रूपए की सब्सिडी डारेक्ट पात्र लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दिया जाता है। इस योजना से मिली सब्सिडी से हर साल 2400 रूपए तक का लाभ उठाया जा सकता है। 1 मार्च 2023 तक इस योजना (PMUY) के 9.59 करोड़ लाभार्थी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना

किसान सम्मान योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के छोटे किसानों को 6000 रूपए की सहायता दी जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का मकसद देश के किसानों को आर्थिक मदद करना है, जिसके तहत सरकार द्वारा किसानों को 2-2 हजार की किस्त में पैसा मिलता है। इसकी पात्रता ज़मीन, आय के स्त्रोत को देखकर तय की जाती है।

अटल पेंशन योजना

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना एक पेंशन स्कीम है। इस योजना के तहत आपको 18 से लेकर 40 साल की उम्र तक निवेश करना होगा। जिससे 60 साल की उम्र के बाद हर महिने 5000 रूपए तक पेंशन के रूप में मिल सकता है। पेंशन का राशि आपके निवेश के ऊपर निर्भर करता है। इस योजना का लाभ टैक्सपेयर लोग नहीं ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

इस योजना का शुरूआत 2015 में भारत की बड़ी आबादी को सुरक्षित करने के उद्देश्य से किया गया। वहीं इसका सालाना प्रीमियम पहले 12 रूपए मात्र था, जिसे 1 जून 2022 को बढ़ाकर 20 रूपए कर दिया गया। सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रुपए का सुरक्षा कवर मिलता है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना

किसान सम्मान योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के छोटे किसानों को 6000 रूपए की सहायता दी जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का मकसद देश के किसानों को आर्थिक मदद करना है, जिसके तहत सरकार द्वारा किसानों को 2-2 हजार की किस्त में पैसा मिलता है। इसकी पात्रता ज़मीन, आय के स्त्रोत को देखकर तय की जाती है।

आयुष्‍मान भारत योजना

इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है, जिसमें दवाई की लागत से लेकर चिकित्सा आदि का खर्च सरकार देती है। इस योजना के लाभ के लिए आपको आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा, आयुष्मान कार्ड धारक सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना

पीएम आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आवास योजना के तहत खुद को रजिस्टर करना होगा। इस योजना के तहत जरूरमंद लोगों को जिनकी आय 3 लाख रूपए से कम हो या फिर जिनके पास कोई आवास ना हो उन्हें सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। इस योजना के तहत 2.50 लाख की आर्थिक मदद दी जाती है। 

मेक इन इंडिया (Make In India)

मेक इन इंडिया की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर 2014 में किया। इस योजना का उद्देश्य रोजगार के अवसर को पैदा करना तथा देश में विनिर्माण को बढ़ावा देना है। इस योजना में देश की अर्थव्यवस्था के तमाम क्षेत्रों को शामिल किया गया है, यह एक स्वदेशी अभियान है।