अब घर बैठे मोबाइल से बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड, जानें कैसे करना है अप्लाई


Aayushman Card: आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अब परेशान नहीं होना होगा, अब आम आदमी भी खुद आयुष्मान कार्ड बनाकर लाभ उठा सकते हैं। अक्सर लोग आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जन सेवा केन्द्रों तथा अन्य आफिसों का चक्कर लगाते हैं, जिसके लिए उन्हें मुंह मांगी रकम भी देनी पड़ती है पर अब कोई भी व्यक्ति अपने फोन से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं, वो भी आसानी से। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अपडेट डाटा आयुष्मान कार्ड की बेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।
जोकि लोगों के लिए अच्छी खबर है।

क्या होता है आयुष्मान कार्ड

आपको बतां दें कि आयुष्मान भारत योजना (आयुष्मान कार्ड) केन्द्र सरकार द्वारा लागू किया गया था, इस योजना के तहत लाभार्थी को एक वर्ष में किसी भी अस्पताल में पांच लाख रुपए तक इलाज कराने की सुविधा मिलती है। यह योजना गरीब जरूरतमंदों के लिए बहुत उपयोगी है, योजना के शुरूआत में सिर्फ उन्हीं लोगों का कार्ड बन रहा था जो 2011 की जनगणना में गरिबी रेखा से ऊपर थे पर अब ऐसा नहीं है, अब इस दायरे को बढ़ा दिया गया है, अब जिस परिवार में छ: या इससे अधिक सदस्य है तो अब उस परिवार का आयुष्मान कार्ड बन जाएगा, सरकार ने यह नई श्रेणी तय कर दी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार का राशन कार्ड अनिवार्य है। इस नए नियम के आने से 478290 लाभार्थी को लाभ मिलेगा, वहीं सिर्फ रामपुर जनपद के 71544 लोगों को लाभ मिलेगा। इस नए श्रेणी के आने से अब आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लोगों की संख्या अधिक हो गई है।

आप भी बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड

अब आप स्वयं भी अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं, जिसके लिए आपको निम्न विधियों के द्वारा निम्न बिन्दुओं पर ध्यान देना होगा।

1. सर्वप्रथम आपको अपने स्मार्टफोन में beneficiary.nha.gov.in बेबसाइट पर जाना होगा।

2. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा।

3. मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के बाद आपके स्क्रीन पर कुल 27 बिंदु आएंगे, जिन्हें आपको धीरे धीरे करके पूरा करना होगा।

4. इन विधियों को पूरा करते समय आपको ध्यान रखना होगा कि योजना के नाम के आगे पीएमजेएवाई को सलेक्ट करना है।

इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप अपने मोबाइल से ही आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।