UP Shikshamitra: एक और शिक्षामित्र ने दिया इस्तीफा, कम मानदेय में नहीं हो पा रहा गुजारा

UP Shikshamitra: उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्र लगातार आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। बीते दिनों कई शिक्षामित्रों के इस्तीफे सामने आए हैं। इसी बीच एक और शिक्षामित्र ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। 29 फरवरी को बरेली जिले के शिक्षामित्र धीरेंद्र सिंह ने शिक्षामित्र पद से इस्तीफा दे दिया है, धीरेंद्र ने इस्तीफ़ा पत्र में लिखा कि अल्प मानदेय में अपने परिवार का भरण पोषण करना मुश्किल हो रहा है, इस वजह से इस्तीफ़ा दे रहें हैं। बता दें कि फरवरी महीने में शिक्षामित्रों द्वारा लखनऊ के इको गार्डन में धरना किया गया था। जिसके बाद सरकार ने शिक्षामित्रों के लिए कमेटी बनाई गई है। शिक्षामित्र संगठनों की मानें तो कमेटी ने प्रस्ताव भी बनाकर तैयार कर लिया है। प्रस्ताव जल्द ही सरकार के पास भी पहुंच जाएगा और शिक्षामित्रों की समस्याओं का समाधान होगा। शिक्षामित्र संघ ने कहा कि प्रस्ताव एक दो कार्य दिवसों में सरकार तक पहुंच जाएगा। वहीं प्रस्ताव जानें से पहले ही बरेली के प्राथमिक विद्यालय हटौना बेनिराम के शिक्षामित्र धीरेंद्र सिंह ने खण्ड शिक्षा अधिकारी को इस्तीफा दे दिया। हालांकि इस्तीफा स्वीकार हुआ या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हैं। 

कारण
बरेली में कार्यरत शिक्षामित्र धीरेंद्र सिंह ने अपने इस्तीफा पत्र में लिखा है कि 'सेवा में, खण्ड शिक्षा अधिकारी विकास खण्ड-बिथरी चैनपुर - बरेली 
बिषय :- शिक्षा मित्र पद से त्यागपत्र के सम्बन्ध में महोदय,
निवेदन है कि प्रार्थी धीरेन्द्र सिंह पुत्र श्री भगवानदार प्राथमिक विद्यालय इटौआ बेनीराम विकास खण्ड - बियरी चैनपुर बरेली में शिक्षामित्र के पद पर कार्यरत है। प्रार्थी वर्ष 2009 से शिक्षामित्र पद पर रहते हुये बच्चों को अल्प मानदेय में शिक्षा देने का कार्य करता रहा है। परन्तु अब इस भीषण मंहगाई में इतने अल्प मानदेय में प्रार्थी को परिवार का भरण-पोषण करना दुष्कर है। अतः प्रार्थी स्वेच्छा से अपने पद से त्यागपत्र दे रहा है। अतः महोदय से निवेदन है कि प्रार्थी का त्यागपत्र स्वीकार करने की कृपा करें। सूचना आपकी सेवा में अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रेषित हैं।