शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को भी मिलेगा टैबलेट । Shikshamitra - Anudeshak Tablet News

Shikshamitra Anudeshak Tablet News: बेसिक विद्यालयों के रजिस्टरों को डिजिटल करने में शिक्षा विभाग जुट गया है। सरकार द्वारा अभी तक परिषदीय विद्यालयों में डिजिटलीकरण के लिए दो लाख टैबलेट दे दिए गए हैं। विद्यालयों के 12 रजिस्टरों का डिजिटलीकरण करने के लिए प्रधानाध्यापक और शिक्षक को टैबलेट का वितरण किया गया है, वही द्वारा शिक्षामित्रों वा अनुदेशकों को भी टेबलेट दिए जाने की बात कही गई है, पढ़िए पूरी खबर...

सरकारी विद्यालयों के डिजिटलीकरण के लिए दिया गया 2 टेबलेट

विद्यालयों के सभी रजिस्टरों को डिजिटल रूप से संचालित करने के लिए विभाग द्वारा प्रति विद्यालय 2 टैबलेट दिया है। जिसमें एक टेबलेट प्रधानाचार्य तथा एक टेबलेट शिक्षक को दिया गया है। लेकिन कुछ विद्यालयों में एकल प्रधानाध्यापक और शिक्षक होने के कारण टैबलेट के वितरण में काफी दिक्कतें आई है। विभाग द्वारा टैबलेट को प्रयोग करने तथा मैपिंग के निर्देश दिए गए हैं। 

शिक्षामित्र - अनुदेशकों को मिलेगा टेबलेट

प्रदेश के कुछ विद्यालयों में एकल प्रधानाध्यापक और शिक्षक हैं जिसके कारण टेबलेट वितरण में परेशानी आई है जिसपर विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया है कि जिस विद्यालय में एकल शिक्षक - प्रधानाध्यापक है उन विद्यालयों में तैनात शिक्षामित्रों और अनुदेशकों को टैबलेट दिया जाएगा।

विद्यालयों में टैबलेट का उपयोग

विद्यालय में टैबलेट देने का लक्ष्य एमडीएम, छात्रों की उपस्थिति तथा सभी 12 रजिस्टरों को डिजिटल करना है। टैबलेट दिए जाने से डिजिटलीकरण की प्रक्रिया में तेजी आएगी। सभी बीएसए (BSA) को निर्देशित करते हुए महानिदेशक कंचन वर्मा ने कहा है कि शत-प्रतिशत टैबलेट वितरण व मैपिंग कर इसकी सूचना पोर्टल पर अपलोड किया जाए और अगर विद्यालय में शिक्षक वा प्रधानाचार्य की तैनाती की जाती है तो शिक्षामित्रों वा अनुदेशकों को दिए गए टैबलेट संबंधि प्रधानाध्यापक और शिक्षक को हस्तगत कर दिए जाएंगे।
जिन विद्यालयों में एकल शिक्षक वा प्रधानाध्यापक कार्यरत हैं, उन्हीं शिक्षामित्रों के अनुदेशकों को फिलहाल टैबलेट वितरण में संबंधित किए जाने के संबंध में आदेश हैं।