लक्ष्यद्वीप की ख़ास बातें, आखिर क्यों चर्चा में है Lakshadweep


Why is Lakshadweep famous – आखिर
लक्ष्यद्वीप में ऐसा क्या है, जिससे आकर्षित होकर लोग लक्ष्यद्वीप के तरफ़ खिंचें चले जा रहा है? प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्ष्यद्वीप दौरे और प्रधानमंत्री द्वारा वहां की खूबसूरत तस्वीरें शेयर करने के बाद इस केन्द्र शासित प्रदेश की तुलना मालदीव से की जा रही है, वहीं लक्ष्यद्वीप गूगल पर सर्च किया जाने वाला सबसे बड़ा डेस्टिनेशन बनने जा रहा है, इंटरनेट पर सोशल मीडिया के माध्यम से लक्ष्यद्वीप की लोकप्रियता अत्यधिक बढ़ गई है, अब हर कोई यहां आना चाहता है और करीब से यहां की खूबसूरती को देखना चाहता है।

लक्ष्यद्वीप की क्या है खूबसूरती

प्रधानमंत्री के लक्ष्यद्वीप दौरे के बाद से यहां की खूबसूरती चर्चा का विषय बन गई है और इसके बारे सर्च काफ़ी बढ़ गए हैं। लक्ष्यद्वीप एक केन्द्र शासित प्रदेश है जोकि अरब सागर में स्थित एक द्वीपों का समूह है। लक्ष्यद्वीप पर्यटन की दृष्टि से खुबसूरत जगह है, क्योंकि यहां प्राकृतिक सुंदरता, मूंगा चट्टान, खूबसूरत समुद्री तट और अपनी प्रसिद्ध प्राचीन समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है! पिछले कुछ दिनों में इंटरनेट सेंसेशन बनने के बाद से ही भारत सरकार जल्द ही लक्ष्यद्वीप में नया एयरपोर्ट खोलने की योजना बना रही है, कई नेताओं सहित मशहूर हस्तियों ने अपने आपने सोशल मीडिया के माध्यम से लक्ष्यद्वीप की तस्वीरें साझा की हैं और पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कहीं गई है।

अगर आप भी छुट्टीयों में लक्ष्यद्वीप जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि इस केन्द्र शासित प्रदेश के पांच करण जिसके कारण मशहूर हैं लक्ष्यद्वीप..!

लक्षद्वीप इन 5 कारणों से है प्रसिद्ध

1- बंगाराम का कोरल द्वीप (कोरल द्वीप)
2- मिनिकॉय द्वीप लाइटहाउस
3- जल क्रीड़ा एवं साहसिक गतिविधियाँ
4- मूंगा चट्टानें और समुद्री जैव विविधता
5- खूबसूरत सफेद रेतीला समुद्र तट

लक्षद्वीप की खास बातें

लक्षद्वीप स्नॉर्कलर्स और और स्कूबी गोताखोरों के लिए स्वर्ग जैसा है, यह द्वीप मन को मोह लेने वाली खुबसूरत चट्टानों के लिए मशहूर है, विभिन्न प्रकार की मछलियों की प्रजातियां इस तट पर रहतीं हैं जिसे पर्यटक देख सकते है और समुद्री तटों पर आराम से धूप भी सेंक सकते हैं, पर्यटक यहां बंगाराम द्विप जिसे लक्ष्यद्वीप का रत्न कहा जाता है, इसकी यात्रा कर सकते हैं। इस द्वीप पर मूंगा चट्टानें अच्छी तरह से संरक्षित हैं! अगर आप समुद्र तट जल क्रीड़ा का आनंद लेने के इच्छुक हैं तो लक्ष्यद्वीप आपके लिए सर्वोत्तम जगह है, पर्यटक यहां स्नॉर्कलिंग के साथ साथ पैडलबोर्डिंग, कयाकिंग, विंडसर्फिंग जैसी अन्य गतिविधियां भी यहां कर सकते हैं।