गोरखपुर एम्स में निकलने वाली है बंपर भर्ती; जानिए Gorakhpur AIIMS में पदों की जानकारी


Gorakhpur AIIMS Vacancy: गोरखपुर के ‘एम्स’ यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में जल्द ही नए पदों पर भर्ती आने वाली है। गोरखपुर एम्स में रेजिडेंट के 210 नए पद बन रहें हैं। जिनकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्स के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जिस पर अब कागजी कार्यवाही चल रही है, कार्यवाही पूर्ण होने के उपरांत स्वास्थ्य मंत्रालय एक नोटिफिकेशन जारी करेगा। जिसके बाद गोरखपुर एम्स द्वारा भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा। जिनमें रेजिडेंट डॉक्टरों की बड़े पैमाने पर नियुक्ति की जाएगी। जिन पर आप आवेदन कर सकते हैं। सबसे ज्यादा पद क्लीनिकल विभाग में दिए जाएंगे।

एम्स के कार्यकारी निदेशक सुरेखा किशोर और गवर्निंग टीम के अध्यक्ष देश दीपक वर्मा ने यह जानकारी दी।‌ इन्होंने बताया कि गोरखपुर एम्स में 350 बेड का हॉस्पिटल संचालित किया जा रहा है। जिसमें मरीज 18 क्लीनिकल विभाग में भर्ती किए जा रहे हैं। प्रमुख रूप से इसमें चर्म रोग, दंत रोग, नेत्र रोग, गला कान नाक रोग, बाल रोग, मानसिक रोग, आर्थोपेडिक, जनरल सर्जरी, प्लमोनरी मेडिसिन और सिर्फ मेडिसिन के मरीज भर्ती हो रहे हैं। जिन के इलाज में रेजिडेंट डॉक्टरों की आवश्यकता पड़ रही है। इसी की पूर्ति के लिए यह भर्ती की जाएगी।

कार्यकारी निदेशक सुरेखा किशोर और गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष देश दीपक वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी विभागाध्यक्षों की मांग पर प्रस्ताव केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा गया था। जिसमें स्वास्थ्य मंत्रालय रेजिडेंट डाक्टरों के 210 पदों की भर्ती लिए सहमत हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के वित्त विभाग को इन पदों के लिए वेतन प्रस्ताव को भेज दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद भर्ती प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Bihar Shikshak Bharti: शिक्षक भर्ती के मुद्दे पर बवाल के आसार, सड़क से लेकर विधानसभा तक हो सकता है हंगामा

एम्स के पीजी रेजिडेंट के 33 पदों पर भर्ती प्रारंभ

एम्स की कार्यकारी निदेशक सुरेखा किशोर ने बताया कि गोरखपुर एम्स के एकेडमिक पीजी रेजिडेंट के 33 पदों पर भर्ती प्रारंभ कर दिया गया है। इन पदों में नेत्र रोग, नाक कान गला रोग, चर्म रोग, गायनी, पीडिया, एनएसथीसिया, माइक्रोबायोलॉजी, सर्जरी, पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी, कम्युनिटी मेडिसिन और ऑर्थोपेडिक शामिल है।

इसके लिए नीट की परीक्षा में पोस्ट ग्रेजुएशन क्वालिफाइड छात्र शामिल होंगे। न्यू के छात्रों को जूनियर रेजिडेंट यानी JR कहा जाएगा। यह पद एम्स के क्लीनिकल विभागों के लिए है। इसके लिए जून से ही काउंसलिंग चल रही है।